आज कल दिन प्रतिदिन हमारें देश के वासियों द्वारा साइकिल का उपयोग बहुत कम किया जाता हे. हालाँकि विश्व के कई एसे राष्ट्र हे जहाँ साइकिल का बहुत उपयोग किया जाता हे और साइकिल चलाना यह एक बहुत अच्छी बात हे. साथ ही साथ साइकिल चलाने के भी कई फ़ायदे हे. आइये तो आज हम साइकिल चलाने के फ़ायदे और ऐसे राष्ट्र के बारे में जानते हे जहाँ साइकिल का अधिकतम उपयोग किया जाता हे.

 1. साइकिल चलाने के फ़ायदे ( Benefits Of Cycling )  :- 

  • साइकिल चलाने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह हे की अन्य वाहनों की तुलना में साइकिल चलाने से वातावरण में प्रदूषण बिलकुल नहीं होता हे. और प्रदूषण कम होने से राष्ट्र के लोगों का स्वास्थ्य भी तंदुरस्त रहता हे.
  • साइकिल चलाने से शरीर की पाचनशक्ति और रोगप्रतिकारक शक्ति बढती हे.
  • कहा जाता हे की घर पर बैठकर हमें जितना ओक्सिजन मिलता हे उससे 10 गुना ज्यादा ऑक्सीजन साइकिल चलाने से मिलता हे.
  • वजन और शरीर की चरबी कम करने के लिए भी साइकिल चलाना एक उत्तम उपाय हे.
  • अनिद्रा के रोगी ओ के लिए भी साइकिल चलाना अति लाभदायी होता हे.

2. ऐसे राष्ट्र जहाँ साइकिल का अधिकतम उपयोग किया जाता हे :-

नेधरलैंड्स ( Netherlands ) :- 

कहाँ जाता हे की Netherlands राष्ट्र में साइकिल की संख्या वहां रहने वाले स्थायी रहेवासी की संख्या से 99 % जीतनी हे. मतलब एसा कहा जा सकता हे की इस राष्ट्र की जनसँख्या और साइकिल की संख्या तक़रीबन समान ही हे. यहाँ के तक़रीबन 40 % लोग साइकिल का इस्तेमाल अपने रोजिंदा जीवनशैली में नियमित रूप से करते हे. हालाँकि यहाँ साइकिल चलाने के लिए Helmet पहनना Compulsory नहीं हे. यहाँ के शहरों में हर छोटीसी Shop या Mall के आसपास साइकिल पार्क करने के लिए जगह होती ही हे. साथ ही यहाँ साइकिल चोरी हो जाने के भी बहुत से किस्से होते हे. साथ ही यहाँ रास्ते पर सिग्नल के दौरान साइकिल को ही ज्यादा महत्व दिया जाता हे .

डेन्मार्क ( Denmark ) :- 

Denmark राष्ट्र में साइकिल की संख्या वहां की जनसँख्या के मुताबिक 80 % जीतनी हे. यहाँ के लोगो के मुताबिक साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा , समय और पैसे दोनों का बचाव , वातावरण स्वच्छ, और सार्वजनिक वाहन से अच्छा हे. इसलिए मुख्य शहर या आसपास के इलाक़े में जाने के लिए साइकिल का ही इस्तमाल किया जता हे . साल 2015 के यहाँ के रिकॉर्ड के मुताबिक 50 % लोग साइकिल का इस्तमाल रोजिंदा जीवन में करते हे.

 जर्मनी ( Germany ) :- 

Germany  राष्ट्र में रहने वाले लोगो की संख्या से साइकिल की संख्या 76 % जीतनी हे. यहाँ के लोगो का मानना हे की साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हे साथ ही वातावरण भी स्वच्छ रहता हे. यहाँ साइकिल चलाने के लिए Licence के साथ साथ कुछ नियमों का भी पालन करना जरुरी हे.

स्वीडन ( Sweden ) :- 

Sweden की जनसँख्या की तुलना में वहां पर साइकिल की संख्या 63 % जीतनी हे. Sweden में साइकिल चलाने के लिए 15 से कम उम्र के बच्चों को Helmet पहनना जरुरी हे. साथ ही वहां बड़े वयस्क लोग भी साइकिल चलाने के दौरान Helmet पहनते हे.

नॉर्वे ( Norway ) :- 

Norway में साइकिल की संख्या वहां की जनसँख्या से तक़रीबन 61 % जीतनी हे. किन्तु यहाँ पर साइकिल की चोरी बहुत आम बात हे. कहा जाता हे की यहाँ प्रति वर्ष 60,000 जीतनी साइकिल चोरी की जाती हे और कुछ अनुभवी चोर तो ताला लगाए हुई साइकिल की भी चोरी 10-20 Second में ही कर लेते हे.

फ़िनलैंड ( Finland ) :- 

Finland में भी वहां की जनसँख्या के मुताबिक साइकिल की संख्या 60% जीतनी हे. वहां के लोगोको साइकिल के प्रति एक अलग ही चाह हे. यहाँ के लोग साइकिल को टीवी से अधिक महत्व देते हे.

जापान ( Japan ) :- 

Netherlands और Denmark की तरह Japan के लोगो का भी मानना हे की साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हे. Japan में साइकिल की संख्या यहाँ की जनसंख्या की तुलना में 60 % जीतनी हे. ट्रैफिक और समय का बचाव करने के साथ साथ स्वस्थ रहने के लिए यहाँ के लोगो द्वारा साइकिल का इस्तमाल किया जाता हे.