आज दिन – प्रतिदिन हवा में प्रदूषण बढ़ता ही जाता हे जिसकी सीधी असर मानव जीवन के स्वास्थ्य पर होती हे और परिणाम स्वरुप तरह तरह की बीमारियाँ बढती हे. किन्तु आज भी कुछ राष्ट्र एसे हे जहाँ वातावरण में शुद्ध हवा और बहुत ही कम प्रदूषण हे . आइये तो इन राष्ट्रों के बारे में जानकारियां जानते हे.

आइसलैंड ( Iceland ) :-

कहाजाता हे की पुरे विश्व में सबसे शुध्ध हवा Iceland की हे. इसके कई कारण हे वहां की जनसँख्या भी सबसे कम हे. वहां का वातावरण भी हरा भरा हे. साथ ही ज्वालामुखी वहां के वर्षावन आदि प्रदूषण को कंट्रोल करने में काफ़ी महत्व पूर्ण हे. और यह भी कहाजाता हे की Iceland में Renewable Energy यानि अक्षय उर्जा का उपयोग सबसे अधिक किया जाता हे .

कनाडा ( Canada ) :- 

Canada क्षेत्रफल की द्रष्टि से दुनिया के बड़े राष्ट्रों में से एक हे. साथ ही वहां की हवा भी शुध्ध हवा हे. और इस राष्ट्र में भी प्रदूषण बहुत ही कम हे. Canada राष्ट्र में जनसँख्या कम और वर्षावन अधिक विस्तार में फैला हुआ हे. साथ ही यह विकसित देश होने के साथ साथ Canada राष्ट्र ने  अपने राष्ट्र को प्रदूषण रहित रखने के लिए हमेशा जागरूकता रखी हे और हमेशा यह प्रयास भी करता हे की प्रदूषण हो सके उतना कम हो .

डेन्मार्क ( Denmark ) :- 

Denmark पश्चिम यूरोप में आया हुआ राष्ट्र हे. Denmark भी अपने राष्ट्र ही हवा शुध्ध रखने के लिए काफ़ी कामयाब हुआ हे. Denmark भी सबसे कम प्रदूषण वाले राष्ट्रों में से एक हे. Denmark की ख़ास बात यह हे की इस राष्ट्र में Car की बजाय Cycle का उपयोग अधिक किया जाता हे. और कहा जाता हे की यहाँ Cycle की संख्या Car से दुगनी ज्यादा हे. और यहाँ के लोग भी Cycle का उपयोग अधिक से अधिक करते हे. इसी वजह से यहाँ की हवा भी स्वच्छ और शुध्ध हे .

फ़िनलैंड ( Finland ) :- 

 

Finland उत्तरी युरोप में आया हुआ राष्ट्र हे. फ़िनलैंड अपनी शिक्षण पध्धति के लिए तो पुरे विश्व में काफ़ी प्रसिद्ध हे ही साथ ही वह अपने राष्ट्र में आये हुए वर्षावनो के कारण प्रदूषण रहित राष्ट्र में से एक हे . वहां की हवा काफ़ी शुध्ध हे.

एसटोनिया ( Estonia ) :- 

 

Estonia उत्तरी यूरोप में आया हुआ एक राष्ट्र हे. कहाजाता हे की Estonia राष्ट्र का आधा हिस्सा जंगलो और वर्षावनों से धिरा हुआ हे साथ ही वहां की जनगणना भी कम हे और इसीकारण वहां वायु प्रदूषण भी कम हे और वहां की हवा भी शुध्ध और प्रदूषण रहित हे .

ब्रूनेई ( Brunei ) :- 

एशिया खंड में आया हुआ यह राष्ट्र Brunei भी विश्व में शुध्ध हवा वाले देशो में से एक हे. Brunei राष्ट्र को आज की तारीख में विकसित देशों की सूचि में वर्गीकृत किया जाता हे. यह राष्ट्र अपने समुद्र तट और जैव विविध वर्षावनो के लिए  काफ़ी प्रसिद्ध हे. और इसी कारण यह देश विकसित होनेके बावजूद यहाँ की हवा शुध्ध हवा हे.