आज कई तरह तरह के सुंदर तथा मूल्यवान कीमती हीरे बाजार में उपलब्ध होते हे. किन्तु कुछ हीरे प्राचीन काल से ही प्रसिद्द और दुनिया के अति मूल्यवान हीरो में शामिल हे. कहा जाता हे की हीरे की सबसे पहले ख़ोज भारत में ही हुई हे. प्राचीन काल में भारत के गोलकोंडा के हीरे पुरे विश्वभर में प्रसिद्ध थे.

आइये तो दुनिया के कुछ प्रसिद्ध हीरे के बारे में जानते हे .

The Cullinun Diamond ( कलिनन हिरा ) :-

कलिनन हिरा आज तक पाए गए सभी हीरो में से सबसे बड़ा नैसर्गिक हिरा हे. यह दक्षिण अफ्रीका ( South Africa )  के कलिनन ग़ाव में सन 1905 में मिला और इसे खान के मालिक Thomas cullinun का नाम दिया गया  तभी उसका वजन तक़रीबन 3107 carats ( 621 grm ) था. उसके बाद यह Diamond England के राजा को जन्मदिन पर उपहार के रूप में दिया गया . कहा जाता हे की यह Diamond England तक पहोचाना आसान नहीं था. इसीलिए एक Diamond को जहाज में सेना के साथ भेजा गया जो नक़ली था और असली हिरा पहले ही England सुरक्षित पहोचाया गया था.

यह हीरे को 9 टुकडो में काटा गया उसमे से सबसे बड़े टुकड़े को Great Star Of Africa कहा जाता हे . जिसका वजन तक़रीबन 530.20 carats हे.

The Koh-I-Noor Diamond ( कोहिनूर हिरा ) :- 

कोहिनूर हिरे का नाम तो भारत के हरेक नागरिक ने सुना ही होगा. कोहिनूर का मतलब होता हे Mountain Of Light. यह हिरा भारत के आँध्रप्रदेश राज्य के  कोल्लूर की खान में से पाया गया था. हाल यह हिरा 105.62 carats का हे और इसकी किमंत का भी कोई मूल्याकन नहीं किया जा सकता. यह हिरा अकबर , शाहजहाँ , खिलजी कई ओ के पास गया. कईयो ने इसे लुटा , चुराया तो कई ओ ने इसे उपहार के तौर पर भेट में दिया. हाल यह हिरा ब्रिटन की महारानी के ताज में जड़ा हुआ हे.

The Orlov Diamond ( ओर्लोव हिरा ) :- 

 

यह हिरा भी आँध्रप्रदेश की कोल्लूर की खान में से ही पाया गया हे. हाल इसका वजन तक़रीबन 189.62 Carats हे . इस हीरे को भी कई बार चुराया गया और हाल यह हिरा रूस के Diamond Fund में रखा गया हे. यह हिरा सबसे बड़े हीरो में से एक हे और इसका आकार चिकन के अंडे के समान हे.

The Regent Diamond ( रीजेंट डायमंड ) :-

यह हिरा भी भारत के आँध्रप्रदेश राज्य के कोल्लूर की खान में सन 1698 में  पाया गया था. यह हिरा सफ़ेद कलर के साथ पिला ब्लू कलर का हे. कहा जाता हे की यह दुनिया का सबसे सुंदर और शुद्ध हिरा हे. यह हिरा जब मिला तब इसका वजन तक़रीबन 410 Carats था और उसके बाद इस हीरे को  कई बार चमकाने की वजह से हाल इसका वजन 140.62 Carats ही हे . कहाजाता हे की यह हिरा भारत के तत्कालीन गवर्नर थॉमस पिट ने इस हीरे को एक व्यापारी से लेकर फ़्रांस भेज दिया. और हाल यह हिरा फ़्रांस के पेरिस में लूव्र संग्रहालय में सुरक्षित रखा गया हे .

The Hope Diamond ( होप डायमंड ) :- 

यह हिरा भी दुनिया के प्रसिद्द हीरो में से एक हे. कहाजाता हे की यह हिरा भी भारत के आंध्रप्रदेश राज्य के कोल्लूर की खान  में मिला था . इस हीरे को कई बार काटा गया और हाल इसका वजन तक़रीबन 45.52 carats हे. साथ ही लोगो का मानना हे की यह हिरा शापित हे. इतिहास में यह हिरा जिसके भी पास गया हे उनके साथ दुर्भाग्य ही हुआ हे. और यह भी कहाजाता हे की यह हिरा देवी सीता की मूर्ति के आंख में था और चुराया गया इसीलिए यह हिरा शापित और बदनाम हे. हाल यह हिरा USA के Washington Smithsonian Institute में रखा गया हे .

The Centenary Diamond ( सेंटेनरी हिरा ) :- 

 

यह भी विश्वप्रसिद्ध हीरो में से एक हे . दक्षिण अफ्रीका के प्रिमिअर खान में यह हिरा सन 1986 में पाया गया. यह हिरा तक़रीबन 273.85 carats का हे. और कहा जाता हे की The Cullinun I or The Cullinun II के बाद यह तीसरा सबसे बड़ा हिरा हे. यह हिरा सन 1991 में प्रदर्शन के हेतु Tower of London में रखा गया था. हालाँकि हाल के समय में इस हीरे के मालिक का नाम किसीको पता नहीं हे.