साल 2010 के एक सर्वे के अनुसार भारत का 22 % हिस्सा वन्य और अभ्यारण्य के हिस्से में आता हे. वैसे तो भारत में कई बड़े – बड़े राष्ट्रिय उद्यान हे. किन्तु आज हम भारत के कुछ प्रसिद्ध राष्ट्रिय उद्यान और अभ्यारण्य के बारे में जानते हे.

वैसे देखा जाए तो हम लोगो ने वन्य जंगली जीवों को देखा तो होता हे किन्तु या तो वे वन्य जंगली जिव पिंजरे के अंदर होते हे तब , या फिर हम पिंजरे में होते हे तब. किन्तु भारत में कई एसे राष्ट्रिय उद्यान हे जहाँ हम खुल्ली ज़िप में बेठकर इन वन्य जंगली जीवों को देख सकते हे . किन्तु इसके कई नियम भी होते हे जिनका हमें पालन करना होता हे अन्यथा जान भी दाव पर लग सकती हे.

भारत के प्रसिध्ध राष्ट्रिय उद्यान :- 

जिम कॉर्बेट राष्ट्रिय उद्यान – Jim Corbett National Park ( Uttarakhand ) :- 

Jim Corbett National Park भारत का सबसे पुराना राष्ट्रिय उद्यान हे जिसकी स्थापना 1936 में हेली राष्ट्रिय उद्यान के रूप में बंगाल बाघ की सुरक्षा के लिए की गयी थी. जिम कोर्बेट जो एक वन्य जिव प्रेमी थे जिन्होंने इसकी स्थापना के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था. Jim Corbett National Park वन्य जिव प्रेमीओ के लिए अदभुत और आकर्षण का केंद्र हे. यह राष्ट्रिय उद्यान  500 से अधिक रंगबिरंगी पक्षियों की जाती के साथ साथ शेर , भालू , चीतल , हिरन , नीलगाय , पांडा ,सूअर , हाथी , साँप और अजगर जैसे अनेक वन्य जीवों का निवास स्थान हे.

रणथंभोर राष्ट्रिय उद्यान – Ranthambor National Park ( Rajasthan ) :- 

Ranthambhor National Park भारत के राजस्थान राज्य के सवाय माधवपुर जिल्ले में आया हुआ हे. यह राष्ट्रिय उद्यान यहाँ के बाघ के लिए प्रसिद्ध हे. साथ ही यहाँ अन्य वन्य जिव भी देखे जाते हे. यहाँ पर भगवान गणेशजी के रूप में  रणथंभोर भगवान का मंदिर भी हे . यह मंदिर धार्मिक प्रथा के मुताबिक भगवान गणेश जी को शादी का आमंत्रण देने के लिए भी  काफ़ी प्रसिध्ध हे.

काजीरंगा राष्ट्रिय उद्यान – Kaziranga National Park ( Assam ) :- 

Kaziranga National Park भारत के आसाम राज्य में आया हुआ हे. साथ ही इस राष्ट्रिय उद्यान को विश्व धरोहर यानि Unesco World Heritage Site की सूचि में भी शामिल किया गया हे. इस राष्ट्रिय उद्यान में एक सिंग वाला गैंडा यानि भारतीय गेंडा अधिक देखे जाते हे और यह राष्ट्रिय उद्यान उसी के लिए न केवल भारत में किन्तु पुरे विश्व भर में प्रसिध्ध हे. साथ ही यहाँ बाघ , भालू , चीते , सूअर , हिरन , बिल्ली , जंगली बिल्ली , लंगूर , भेड़िया , हाथी और कई अन्य जिव देखे जाते हे. और कहा जाता हे की इन घने जंगलो के बीच यहाँ कुछ प्रकार की आदिवासी जातियां भी रहती हे.

गिर राष्ट्रिय उद्यान – Gir National Park ( Gujarat ) :-  


यह राष्ट्रिय उद्यान भारत के गुजरात राज्य में आया हुआ हे जो एशियाई शेरों के लिए मशहूर हे. 1424 वर्ग किमी में फैले हुए इस राष्ट्रिय उद्यान में अनेक प्रकार के स्तनधारी और सरीसृप वन्य जिव देखे जाते हे. यहाँ के शेर कई बार गिर वन्य अभ्यारण के आसपास के ग़ाव में भी देखे जाते हे. बारिश की मौसम के दौरान कुछ समय तक यह अभ्यारण पर्यटकों के लिए बंध किया जाता हे.

सुंदरबन राष्ट्रिय उद्यान – Sundarban National Park ( West Bengal ) :-

सुंदरबन राष्ट्रिय उद्यान भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में आया हुआ हे. इस राष्ट्रिय उद्यान को Unesco द्वारा World Heritage Site में भी शामिल किया गया हे. यह जंगल यहाँ के रॉयल बंगाल टायगर के लिए काफ़ी प्रसिद्ध हे. जो अत्यंत ख़तरनाक और पुरे विश्व में केवल यही पाए जाते हे. साथ ही यहाँ Ganga Delta हे जो विश्व का सबसे बड़ा Delta कहा जाता हे. यहाँ 7 नदियों का संगम स्थान हे. यहाँ अनेक प्रकार के स्तनधारी और सरीसृप वन्य जिव भी पाए जाते हे.